Thursday, 1 February 2018

मैं] अजमेर ……. ऐतिहासिक मानव श्रृंखला

मैंअजमेर……. 41
लोकतंत्र की मजबूती के लिए ----- ऐतिहासिक मानव श्रृंखला

मैंअजमेर……. 41
लोकतंत्र की मजबूती के लिए ----- ऐतिहासिक मानव श्रृंखला

25 जनवरी का दिन! राष्ट्रीय मतदाता दिवस! बरसों से चुपचाप गुजरता रहा है। कहीं कोई सुगबुगाहट नहीं हुई। यहां तक की मतदाता स्वयं भी इस दिवस से अनभिज्ञ ही थे] किंतु सन् 2018 का यह दिन मेरे लिए खास बन गया। इस दिन मेरी फिजा में भारत मां के जयकारे और वंदे मातरम के साथ स्लोगन & छोड़े अपने सारे काम] पहले चलो करें मतदान] ^आईये हाथ से हाथ मिलाऐं लोकतंत्र का अलख जगाऐं जैसे नारों की गूंज थी ----- लोगों का हुजूम हर ओर से आनासागर की ओर था। जी हां] कुछ ऐसा ही मंजर था। मतदान के प्रति जागरूकता लाने के लिए लोगों ने मेरी आनासागर झील के चारों ओर एक विशाल मानव श्रृंखला बनाकर इतिहास रच दिया।
मेरा नाम दो कारणों से इंडिया बुक आफ रिकाड्स में दर्ज हुआ। पहला- इस मानव श्रृंखला को झील के चारों ओर बनी सबसे लम्बी मानव श्रृंखला माना गया। दूसरा रिकार्ड सर्वाधिक व्यक्तियों द्वारा मतदान की शपथ लेना रहा। इन रिकाड्स के लिए इंडिया बुक आफ रिकाड्स के चीफ एडीटर बिस्वरूप राय चैधरी के हस्ताक्षरयुक्त प्रमाण पत्र भी जारी हुऐ। प्रमाण पत्र के अनुसार 8-8 किमी की परिधी में 25050 लोग शामिल हुऐ। यू इस परिधी को हाथ से हाथ थामें करीब 9 हजार लोग घेर सकते है] किंतु 25 जनवरी को यहां बनी मानव श्रृंखला में हर एक मीटर में 3 व्यक्ति खड़े थे। इस तरह झील के चारों ओर खड़े लोगों की गणना की गई।
जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा आयोजित इस मानव श्रंृखला में झील के चारों ओर महिला&पुरूष हाथ थामें मतदान के लिए नारे लगाते खड़े थे। पूरा माहौल देशभक्ति के ओतप्रोत था। उस रोज सवेरे से ही लोगों में एक जोश] जज्बा और जुनून था। बच्चे, जवान] बूढे क्या पैरामिलिट्री फोर्स] पुलिस जवान] प्रशासनिक अधिकारी] नर्स] स्कूली बच्चे] कालेज के छात्र छात्राऐं] ग्रामीण] शहरी सभी इसमें शामिल थे। हर किसी का रूख मेरी आनासागर झील की ओर था। हालांकि मौसम ठंड का था] िकंतु खिली&खिली धूप लिए था। व्यवस्था के लिए 24 मुख्य पाइंट बनाये गऐ। इन जगहों पर वीवीपैट (वोटर वेरिफाइबल पेपर आडिट ट्रेल ईवीएम मशीन भी प्रदर्शित की गई।
सवेरे 9 बजते-बजते तो आनासागर झील को चारों ओर से मानव श्रृंखला ने घेर लिया। प्रशासन की ओर से सभी को मतदान की टोपी शपथ-पत्र की प्रतिया वितरित की गई। फिर जिला निर्वाचन अधिकारी गौरव गोयल ने सभी को मतदान करने - कराने की शपथ दिलाई। इस ऐतिहासिक क्षण के साथ रिकार्ड कायम हुआ। तत्पश्चात् कलेक्टर गौरव गोयल ने खुली जीप में सवार होकर मानव श्रृंखला का निरीक्षण किया] जिसमें चुनाव पर्यवेक्षक . एम. कवड़े] संभागीय आयुक्त हनुमान सहाय मीणा] पुलिस महानिरीक्षक (अजमेर रंेज मालिनी अग्रवाल] पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र सिंह चैधरी] जिला परिषद सीईओ अरूण गर्ग] नगर निगम आयुक्त हिमांशु गुप्ता] उपायुक्त ज्योति ककवानी आदि शामिल थे। निरीक्षण के बाद राष्ट्र गान हुआ। अंत में सेल्फी विद एपिक (इलेक्ट्रोल फोटो आईडेंटिटी कार्ड के साथ कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। सेल्फी के प्रति लोगों में खूब चार्म था। सभी ने तमाम अधिकारियों के साथ सेल्फी का आनन्द उठाया।

मुख्य समारोह रिजनल कालेज के सामने नई चैपाटी पर हुआ। जहा मंच संचालन की व्यवस्था को 94-3 माय एफएम ने संभाली। आरम्भ में लोक कला संस्थान के सदस्यों ने सभी के गालों पर तिरंगे का चिन्ह बनाकर माहौल को रंगीन बना दिया। जगह&जगह मतदान करने का संदेश देते कटआउट्स लगाऐ गऐ।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं स्वीप (सिस्टमेटिक वोटर्स एजुकेशन एण्ड इलेक्ट्रोल पार्टिसिपेशन गतिविधियों के प्रभारी अरूण गर्ग का मानना था कि करीब 15 हजार लोग इसमें शामिल होंगें] किंतु उम्मीद से ज्यादा लोगों में जोश रहा। करीब 100 से अधिक संस्थाओं ने इसमें शिरकत की। रिकार्ड कायम होने का पहले ही अंदाजा था सो बकायदा इसके लिएइंडिया बुक आफ रिकार्ड में आवेदन किया गया और करीब 77 हजार रूपये फीस भी चुकाई गई।
उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व कामन काज सोसाइटी ने 4 अक्टूबर, 2008 को आनासागर झील के संरक्षण के लिए भी मानव श्रृंखला बनाई थी] जिसमें दैनिक भास्कर एवं 94-3 माय एफएम भी सहयोगी थे। कामन काज सोसायटी के तत्कालीन सचिव सुरेश माथुर बताते है कि इसमें करीब 42 स्कूलों के 9 हजार छात्र छात्राऐं अन्य लोग शामिल हुऐ। यह भी एक बड़ी श्रृंखला &रैली थी] किंतु इस बार की श्रृंखला हर लिहाज से भिन्न थी] बहुत बड़ी थी] भव्य थी] व्यवस्थित थी] ऐतिहासिक थी] जोश और जज्बे से लबरेज थी। हर तबका इसमें शामिल था। 
खैर] कार्यक्रम को परवान चढ़ाने में 94-3 माय एफएम स्टेशन हैड प्रशांत कुकरेती एण्ड टीम ने माइक्रो स्तर पर इसकी प्लानिंग की स्वीप कार्यक्रम प्रभारी अरूण गर्ग] नगर निगम उपायुक्त ज्योति ककवानी आदि अधिकारियों से कार्डिनेट किया। पृथ्वीराज फाउंडेशन] लोक कला संस्थान के सदस्यों ने भी सक्रिय सहयोग किया। स्वीप कार्यक्रमों में भी इन संस्थाओं के सदस्य - पूनम पांडे] दीपक शर्मा] अनिल जैन] संजय सेठी] अमित बजाज] ऋषि राज सिंह आदि की सक्रिय भागीदारी रही। काउंट डाउन माय एफएम की आरजे पिया ने किया। सम्पूर्ण कार्यक्रम का माय एफएम पर लाइव प्रसारण भी हुआ। फोटो जर्नलिस्ट दीपक शर्मा] नदीम खान] रूपेश डूडी सहित पूरी फोटोग्राफरों की एक टीम ने इसे ड्रोन सहित विभिन्न कैमरों से कवर किया] जिसकी एक वीडियो फिल्म भी बनाई गई। उल्लेखनीय है कि प्रशासन ने भी चुस्तीफुर्ती दिखाते हुए इस महत्वपूर्ण सहयोग के लिए अगले ही दिन 26 जनवरी गणतंत्र दिवस को इन संस्थाओं को सार्वजनिक रूप से पटेल मैदान में सम्मानित किया।

अन्ततः 29 जनवरी को मेरे यहा शांति से मतदान हुआ। पहली बार मेरे यहां ईवीएम मशीन के साथ वीवीपैट मशीन भी उपयोग में ली गई। जहां तक मतदान के प्रतिशत की बात है यह करीब 65-59 प्रतिशत ही रहा। हालांकि इसमें विधान सभा क्षेत्र अजमेर उत्तर] अजमेर दक्षिण] दूदू] किशनगढ़] पुष्कर] नसीराबाद] मसूदा] केकड़ी शामिल है। आंकड़ों में मेरे यहां करीब 18 लाख 40 हजार 686 मतदाता है, जिनमें से करीब 12 लाख 7 हजार 255 मतदाताओं ने ही अपने मताधिकार का उपयोग किया। इस मतदान प्रतिशत को कम ही कहा जाऐगा। अतः जन-जागरूकता लाने के लिए मेरी धरा पर अभी और प्रयास करने होंगे तथा फिर से बताना होगा कि - लोकतंत्र के मायने क्या है ------- हमारे क्या अधिकार है ------ मतदान से क्या होता है ------- एक वोट की कीमत क्या है ------- आदि आदि] तब ही जाकर हम अपने लोकतंत्र को और मजबूत कर पायेंगे।
बहरहाल] मेरे यहां दो रिकार्ड कायम हुऐ है] जिसके लिए मैं शुक्रगुजार हूं मेरे यहां के उर्जावान] युवा] स्मार्ट] हैंडसम] हॅंसमुख] मिलनसार सकारात्मक जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिलाधीश महोदय गौरव गोयल का] जिन्होंने इस संुदर आयोजन की पहल कर इसे अंजाम तक पहुंचाया। मेरे नाम दो रिकार्ड दर्ज कराऐ। इसके अलावा भी जिलाधीश महोदय की जितनी प्रशंसा की जाऐ कम है, क्योंकि इन्होंने पूरी शिद्दत से] बड़ी तन्मयता से] सकारात्मक रूख रखते हुऐ मुझे विकास के नये आयाम दिये --------नये सोपान दिये ------ नये पंख दिये। मुझे उम्मीद है आप इसी तरह मुझे हर दिशा में और आगे से आगे बढ़ाते रहेंगें।
      
अनिल कुमार जैन
अपना घर, 30&]
सर्वोदय कालोनी] पुलिस लाइन]
अजमेर] राज & 305006
फोन नं- 09829215242

No comments:

Post a Comment